"Valentine's Day" के पीछे की कहानी क्या है


 

"Valentine's Day" का पीछा कारण प्राचीन रोमन कथाओं और एक कैथोलिक इतिहास से जुड़ा हुआ है। इसकी आधिकारिक जड़ें संत वेलेंटाइन के नाम पर स्थापित हैं, जो रोमन सम्राट क्लौडियस II के समय में थे।


वेलेंटाइन एक प्राचीन रोमन सम्राट थे जो सम्राट क्लौडियस II द्वारा निर्देशित थे। क्लौडियस II ने शादीशुदा सैनिकों को युद्ध के लिए अधिक प्रभावशाली मानते हुए उनके शादी को रोक दिया था। वेलेंटाइन ने इस निर्देश के खिलाफ अपने सामर्थ्य का प्रयोग किया और युद्धीय सैनिकों को गुप्त रूप से विवाह किया।


इस निर्देश के विरुद्ध किये गए कार्य के कारण, वेलेंटाइन को क्लौडियस II द्वारा कड़ाई से सज़ा दी गई थी और उन्हें कैद में डाल दिया गया था। करारे बंदिशों के बावजूद, वेलेंटाइन ने जेल में अपने प्रियजनों के लिए प्रेम और समर्थन जारी रखा।


अन्य कथाओं के अनुसार, वेलेंटाइन ने जेल में अपने प्रियजन को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया और अंत में "तुम्हारा वेलेंटाइन" के रूप में हस्ताक्षर किया। इस कारण से, "Valentine" का परिभाषा "प्रेम करने वाला" बन गया है।


कुछ कथाएँ इसे ऐसे बताती हैं कि वेलेंटाइन ने अपने कैदियों के लिए गुलाब के फूल उगाए और इन्हें उनके प्रेम प्रकट करने के लिए उन्हें दिया।


सम्राट क्लौडियस II ने अंत में वेलेंटाइन को कैद से बाहर किया, लेकिन पश्चात्ताप के बाद वह उन्हें फिर से पकड़ लिया और उन्हें मौत के लिए सज़ा दी गई।


Valentine's Day का मान्यता में लाना 5वीं सदी में पौप गेलासियस II ने किया था, जो संत वेलेंटाइन के पत्रों को आज के संवर्धित रूप में प्रेम के प्रतीक के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव दिया था। इसके बाद, प्रेमी दिन को लगभग 496 AD में पहली बार मनाया गया था।


Valentine's Day का मौजूदा रूप 14वीं सदी के बाद किया गया, जब गेलसियस II के आज्ञाकारिता दिन फ़ेब्रुअरी 14 थे। इस दिन को "Valentine's Day" के रूप में जाना जाता है

टिप्पणियाँ